Home Top Ad

कंप्यूटर की जानकारी हिंदी में पढ़े। कंप्यूटर कैसे काम करता है

Share:
कंप्यूटर की जानकारी:
स्वागत है दोस्तों आपका आज हम बात करने वाले है कंप्यूटर के बारेमे यहाँ आपको सब कंप्यूटर के बारेमे जानकारी बताई जाएगी। अगर देखा जाये तो कंप्यूटर की जरुरत आज के टाइम कितनी है ये आप भी जानते है ऐसे में आपको भी इसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए। आपको आज यहाँ कंप्यूटर की पूरी जानकारी मिल जाएगी तो चलिए शुरू करते है।

computer ki jankari
कंप्यूटर की जानकारी हिंदी में पढ़े

कंप्यूटर की जानकारी हिंदी में पढ़े

अगर हम कंप्यूटर की बात करते है तो आज कल कंप्यूटर ये चीज किसी को पता नहीं है ऐसा नहीं हो सकता। सबको पता है कंप्यूटर, अगर पता भी नहीं है तो कंप्यूटर सब ने देखा ही होगा। अभी के समय कंप्यूटर स्कूल ,कॉलेज,बैंक,कंपनी और बहुत ऐसे जगह है जहां कंप्यूटर का उपयोग होता है।

कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है? (COMPUTER)

बहुत लोगो को पता नहीं की computer का भी फुल फॉर्म होता है 
C - Common
O - 
 Operating 
M - 
Machine 
P - 
Purposely 
U - 
Used for 
T - 
Technological
E - 
Educational
R -
 Research

Computer - Common Operating Machine Purposely Used for Technological and Educational Research

एटीएम क्या है 

कंप्यूटर का इतिहास क्या है ?

दोस्तों अगर हम कम्प्यूटर के इतिहास के बारेमे बात करे तो कंप्यूटर का इतिहास बहुत पुराना है। अगर देखा जाये तो कंप्यूटर के 5 generation है। हर एक जेनेरशन में कंप्यूटर बेहतरीन होता गया। अभी तो कंप्यूटर बहुत एडवांस हुए है।  कंप्यूटर के जानकारी में हमें ये भी समझ न चाहिए की कंप्यूटर के कितने Generation  है। कंप्यूटर कैसे काम करता है 

First  Generation (1940-1956) vacuum tube

जैसे की हमने बात कीई की कंप्यूटर की शुरुवात बहुत पहले हुई थी। अगर बात करे तो कंप्यूटर की शुरुवात 1940 में  हुई थी। सबसे पहले generation कंप्यूटर की बात करे तो वो कंप्यूटर Vacuum Tube से बने थे। Vacuum tube से बनने के कारन इ कंप्यूटर बहुत बड़े थे। बड़े का मतलब एक एक कंप्यूटर हमारे घर से भी बड़ा था। इस कंप्यूटर को चलने के लिए बहुत ज्यादा बिजली की जरुरत पड़ती थी। और साथ ही इसे चलाने के लिए बहुत लोगो की जरुरत पड़ती थी। कंप्यूटर की जानकारी

Second Generation  (1956-1963) Transistor 

जैसे क हमने बात कीई की समय के साथ कंप्यूटर की size भी कम होते गई। बाद में 1956 में दूसरा कंप्यूटर आया इसमें बहुत बड़े बदलाव किये गए थे। इस कंप्यूटर में Vacuum Tube बजाय Transistor का इस्तेमाल किया गाय था। Transistor के इस्तेमाल से कंप्यूटर और आकर में कम हुआ और साथ ही इसको बिजली भी कम लगने लगी। 

Third  Generation  (1964-1971) Integrated Circuit

1964 में कंप्यूटर के इतिहास में बहुत बड़ा बदलाव आया और कंप्यूटर भी बहुत फ़ास्ट काम करने लगे थे। कंप्यूटर में integrated Circuit के उपयोग के कारन अभी कंप्यूटर बहुत छोटे बन रहे थे। Integrated Circuit का मतलब ये होता है की बहुत बड़ा सर्किट बहुत छोटे IC में बनाया जाता है। जहाँ बहुत कम बिजली में भी कंप्यूटर चलने लगा था। और साथ ही कंप्यूटर बहुत फ़ास्ट हुए थे।  

Fourth  Generation  (1971-present) Microprocessor 

1971 बाद कंप्यूटर में अभी तक के सबसे बड़े बदलाव हुए थे। ये कंप्यूटर का fourth Generation था जिसमे Microprocessor का इस्तेमाल होने  लगा था। आज भी सभी कंप्यूटर Microprocessor के ऊपर चलते है इससे हम बोल सकते है की सबसे बड़ा बदलाव था।
CCTV बिज़नेस कैसे करे?

Fifth  Generation  (Present) Artificial Intelligent 

अभी जो कंप्यूटर हम use करते है वो है Fifth generation कंप्यूटर जहाँ Artificial Intelligent का जमाना है। अगर देखा जाये तो दुनिया बहुत बड़े बदलाव इसके बजेसे हो रहे है। अभी हम हर एक चीज online order करते है। इससे हम अंदाजा लगा सकते है की कंप्यूटर का क्या योगदान है हमारे जीवन में। कंप्यूटर की जानकारी

कंप्यूटर के प्रकार (कंप्यूटर की जानकारी हिंदी में )

अगर देखा जाये तो इस्तेमाल के हिसाब से कंप्यूटर के अलग प्रकार है। देखा का जाये तो कंप्यूटर के प्रमुख चार प्रकार है। अब हम एक एक करके देखते है की कंप्यूटर के कोनसे प्रकार है।

Supercomputer

ये कंप्यूटर ज्यादातर बहुत बड़े काम के लिए use किये जाते है।  अगर देखा जाये तो ये Supercomputer NASA ,ISRO में उपयोग किया जाता है। इन कम्प्यूटर के स्पीड का जवाब नहीं है। इनका स्पीड बहुत बहुत ज्यादा होती है। इसके कारन इसका इस्तेमाल Space के कामो के लिए किया जाता है।  कंप्यूटर कैसे काम करता है
Electrical Business Ideas in Hindi 


Mainframe Computer

इस कंप्यूटर का इस्तेमाल बहुत बड़ी बड़ी कंपनी अपना डाटा को मांगे करनेके लिए करता है।

Minicomputer

अगर Minicomputer की बात करे तो इनका इस्तेमाल बड़ी बड़ी companies करती है। इनका उपयोग बहुत बड़ा डाटा पर काम करने के लिए किया जाता है।

Microcomputer

ये वो कंप्यूटर है जो हम लोग आपने कामो के लिए इस्तेमाल करते है। जैसे की हम जो PC ,Tablet,smartphone ये सब Microcomputer होते है।
Electrical Business Ideas in Hindi 

कंप्यूटर कैसे काम करता है?

बहुत लोग आपने काम के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल हर दिन करते है लेकिन उनको नहीं पता रहता की कंप्यूटर कैसे काम करता है। आपको यहां कंप्यूटर की जानकारी मिलेगी सह ही कंप्यूटर कैसे काम करता है इसके बारेमे भी जानकारी दी जाएगी। देखा जाये तो कंप्यूटर काम करते समय उसे Input चाहिए होता है और साथ ही उसे प्रोसेस भी करना पड़ता है और बादमे output बी दिखाना पड़ता है। 

Input

अब हम देखते है की इनपुट का मतलब क्या होता है। जैसे की कंप्यूटर का हर एक काम के लिए इनपुट की जरूरत पड़ती है ऐसे में कंप्यूटर की इनपुट की बात करे तो यहाँ आपका keyboard भी हो सकता है input. अगर अपने कंप्यूटर को microphone लगाया है तो उसमेसे भी आप कंप्यूटर को इनपुट दे सकते है। आप कंप्यूटर के mouse से क्लिक करते हो वो भी कंप्यूटर के लिए इनपुट हो सकता है। कंप्यूटर की जानकारी

Processing

एक बार आपने कंप्यूटर को इनपुट देने के बबाद आपको तुरंत आउटपुट नहीं मिलता। सबसे पहले कंप्यूटर आपने दिए इनपुट को प्रोसेस करता है उसे ही प्रोसेसिंग कहते है। अगर उदाहरण की तौर पर देखे तो अगर आप keyboard से कोई key दबाते है तो कंप्यूटर सबसे पहले पता लगता है की आपने कोनसी key दबाई है। सके बाद आपने press कीई key को प्रोसेसर की मदत से process किया जाता है और बादमे आपको output मिलता है। 

Output

आपको कंप्यूटर का आउटपुट बहुत जगह पर मिल सकता है जैसे की अगर आप कंप्यूटर के screen पर भी आउटपुट देख सकते है। अगर आप कोई प्रिंटर use करते हो तो आपको जो प्रिंट मिलती है उसे  भी हम आउटपुट कह सकते है। 

Storage

अगर देखा  स्टोरेज एक बहुत इम्पोर्टेन्ट पॉइंट है कंप्यूटर में। हमरे कंप्यूटर में हर एक चीज कही न कही store करके राखी जाती है। जैसे की आपकी बहुत साडी फाइल ROM ,में store की जाती है। कंप्यूटर में जो hard disk होती है उसमे ही आपका सारा डाटा store किया जाता है। 

ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है

Operating System के बारेमे के बारेमे बहुत लोगो को पता नहीं होता लेकिन कंप्यूटर की जानकारी में आपको इसके बारेमे पता होना चाहिए। अगर आसन भाषा में बतादे की ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है तो ये ऐसी चीज होती है कंप्यूटर में जो कंप्यूटर को चलने के लिए लगती है। अगर आप कंप्यूटर पर गाने सुनते है तो इसका मिलब गाने चलने के लिए कंप्यूटर में कोई चीज लगती है उसे ऑपरेटिंग सिस्टम कहते है। ये कुछ लोकप्रिय OS है (WINDOWS  और LINUX ) ऑटोमोबाइल बिज़नेस आईडिया 

CPU क्या है?(Full Form Of CPU)

सबसे पहले हम CPU का Full Form जानते है तो CPU (Central Processing Unite) ये है CPU का फुल फॉर्म। अगर हम कहते है तो CPU सबसे important है कंप्यूटर में तो ये बात भी सही है। अगर ये नहीं है तो आपका कंप्यूटर काम नहीं कर सकता है। आपके हर एक काम के लिए सारा डाटा CPU से ही process होता है। 

कंप्यूटर प्रोग्राम क्या है?

आपको अगर कंप्यूटर की जानकारी चाहिये तो आपको कंप्यूटर के प्रोग्राम के बारेमे भी जानकारी होनी चाहिए। अभी देखने वाले है की कंप्यूटर प्रोग्राम क्या होता है और उसका क्या काम होता है कंप्यूटर में। अगर देखा जाये तो जो भाषा हमें पता है वो भाषा कंप्यूटर को पता नहीं है। अगर देखे तो कंप्यूटर आपकी भाषा समझता नहीं है तो आपके भाषा को कंप्यूटर के भाषा में बदलने के लिए कप्यूटर के प्रोग्राम का इस्तेमाल किया जाता है। कंप्यूटर की बहुत programming language होती है।  कंप्यूटर कैसे काम करता है 

कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है?

computer ki jankari
कंप्यूटर की जानकारी हिंदी में पढ़े

अगर हम कंप्यूटर हार्डवेयर की बात करे तो आसान भाषा में जो चीजे हमें आपने आँखों से कप्यूटर की दिखती है उसे कंप्यूटर हार्डवेयर कहते है। उसमे मॉनिटर ,CPU ,कीबोर्ड ,माउस,प्रिंटर स्कैनर आदि चीजे अति है।

कंप्यूटर Hard Drive क्या है?

हार्ड ड्राइव कंप्यूटर में बहुत उपयोगी चीज होती है। ये CPU के अंदर होती है इसका इस्तेमाल आपका इम्पोर्टेन्ट डाटा स्टोर करने के लिए किया जाता है। आप बहुत सारा डट आपके कप्यूटर के हार्ड ड्राइव में स्टोर कर सकते है। अगर हार्ड ड्राइव की size की बट करे तो आपको ये 512 GB और 1 TB तक की मिलती है। कंप्यूटर की जानकारी

Rom और Ram क्या है?

अगर देखा जाये तो RAM और ROM ये कंप्यूटर में स्टोरेज के लिए इस्तेमाल होते है।  RAM का फुल फपरं होता है Random Access Memory अगर देखा जाये तो ये आपके कंप्यूटर की स्पीड बढ़ने के लिए होती है। ज्यादातर कंप्यूटर होते है जिसमे 4 GB RAM होती है। अभी हम देखते है ROM क्या होती है। ROM का फुल फॉर्म होता है Read Only Memory ये आपके कंप्यूटर में डाटा स्टोर करने के लिए use किया जाता है। 

Conclusion 

दोस्तों इस पोस्ट में आपने देखा की कंप्यूटर  क्या है उसकी पूरी जानकारी और कंप्यूटर कैसे काम करता है उसकी भी जानकारी  आपको दी गई है। साथ ही आपको कंप्यूटर प्रोग्राम ,हार्ड वेयर ,RAM ROM ,CPU ,और operating system क्या है इसके बारेमे जानकारी दी गई है। तो दोस्तों आपको ये आर्टिकल कैसे लगा कमेंट करके जरूर बताये। 


1 टिप्पणी:

Please Comments Here