Home Top Ad

ATM क्या है? ATM का फुल फॉर्म क्या है? जानिए ATM से पैसे कैसे निकाले?

Share:

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे आज के ब्लॉग पोस्ट में आज हम बात करने वाले है एटीएम के बारेमे। एटीएम क्या है एटीएम का अविष्कार किसने किया एटीएम कैसे काम करता है एटीएम से पैसे कैसे निकले और बहुत जानकारी। 

तो दोस्तों आपने एटीएम देखे ही होंगे और आपमेसे बहुत लोगो ने तो एटीएम को इस्तेमाल भी किया होगा लेकिन आपमेसे बहुत लोगो को ये पता नहीं है की एटीएम कैसे काम करता है उसका अविष्कार किसने किया है। तो आज में आपको इन सरे सवालोंके जवाब देने वाला हु तो आप इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़े।  

आपने बैंक में पैसे डालनेके लिए और निकलने के लिए बहुत बड़ी बड़ी लाइन देखि होगी तो ऐसे में लोगो का बहुत समय बर्बाद होता है। तो अगर आपके पास एटीएम कार्ड है तो आप बैंक की बहुत बड़ी बड़ी लाइन से बच सकते ही आप आपका एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करके बैंक से आसानीसे पैसे निकल सकते है।

ATM kya hai iska kaise istemal karte hai paise kaise kikalte hai
ATM kya hai 

ATM क्या है?

अगर हम एटीएम की बात करे तो एटीएम एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है इसका इस्तेमाल करके आप आसानीसे आपके बैंक अकाउंट के पैसे बैंक में जाये बिना निकल सकते है। एटीएम के इस्तेमाल से अनेक लोगो की लाइफ बहुत आसान हुई है उनको हर एक काम के लिए बैंक में जाने की जरुरत नहीं है। एटीएम से वो हर काम बहुत आसानीसे कर सकते है।

ATM का फुल फॉर्म होता है  Automatic Teller Machine इसका इस्तेमाल पैसे निकालने के लिए किया जाता है।

एटीएम की जानकारी हिंदी में 

सबसे पहले बात ये है की बहुत लोग एटीएम का इस्तेमाल करते है लेकिन उनको ये पता नहीं है की एटीएम कैसे काम करता है। आप कैसे बहुत आसानीसे एटीएम से पैसे निकल सकते है ? साथ ही आप आपके एटीएम कार्ड का पासवर्ड कैसे बैंक में जाये बिना ही चेंज कर सकते है।

अगर अभी की  बात करे तो हर जगह पर आपको एटीएम दिखाई देंगे। हर एक बैंक का अपना एटीएम होता है ऐसे में देश में बहुत बैंक है और  हर एक बैंक के पास लाखो एटीएम मशीन है ऐसे में आपको एटीएम मशीन बहुत नजदीक दिखाई देंगे।

यहाँ  एक अच्छी बात ये है की आप किसी भी बैंक के एटीएम मशीन से आप पैसे निकल सकते है। यानि की अगर आपके पास SBI बैंक का  एटीएम कार्ड है तो भी आप ICICI बैंक के एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते है।



ATM का इतिहास क्या है?

देखा जाये तो दुनिया में हर एक चीज का इतिहास होता है ऐसे इ ATM को भी बहुत पुराण और बहुत बड़ा इतिहास है।

एटीएम के इतिहास की जानकारी :

एटीएम  अविष्कार किसने किया?


विकिपीडिआ के नुसार मौटे मौर, लंदन और न्यूयॉर्क में एटीएम मशीन का सबसे पहले प्रयोग किया गया था। उस वक्त 1960 में इसे बैंकोग्राफ कहा जता था।  दुनिया में सबसे पहले एटीएम की शुरुवात 1960 में हुई थी। कुछ और जानकारी के नुसार 1961 में सिटी बैंक ऑफ न्यूयॉर्क ने सबसे पहले न्यूयॉर्क शहर में आपने ग्राहकों को ये सुविधा दीई थी। 

ATM का फुल फॉर्म क्या है? 

ATM का इंलिश में Automatic Teller Machine कहते है।

एटीएम को हिंदी में क्या कहते है?

अगर  देखा जाये तो हर एक चीज को हिंदी और इंग्लिश में अलग अलग नाम होता है। ऐसे में एटीएम को भी हिंदी में नाम है ATM - स्वचालित गणक मशीन

एटीएम कार्ड क्या है?

एटीएम कार्ड ये एक ऐसी चीज है जो आपको एटीएम से पैसे निकाल ने के लिये लगती है. अगर आपके पास एटीएम कार्ड नहीं है तो आप एटीएम से पैसे नहीं निकाल सकते.

एटीएम कार्ड की जानकारी : 

आप अगर बैंक में जाते है तो आपने एटीएम कार्ड भी देखा होगा। एटीएम कार्ड एक छोटा प्लास्टिक का कार्ड होता है जिस भी बैंक का एटीएम कार्ड आप इस्तेमाल करते हो उस बैंक का नाम कार्ड पर लिखा होता। हर एक एटीएम कार्ड के ऊपर एक यूनिक नंबर जिसे एटीएम कार्ड नंबर कहते है वो 16 डिजिट का होता है। उसके आलावा जिस व्यक्ति का एटीएम कार्ड है उसका नाम भी उस कार्ड पर होता है। साथ ही उसके ऊपर उसकी अंतिम अवधि भी होती है और CVV कोड भी होता है।


एटीएम पिन नंबर क्या होता है?

जैसे की अगर सिर्फ एटीएम से ही आप पैसे निकल सकते है तो आपके एटीएम कार्ड का गलत इस्तेमाल हो सकता है। अगर आप आपका एटीएम कार्ड कई खो देते है तो आपके एटीएम कार्ड का गलत इस्तेमाल हो सकता है। उसके लिए आपको एटीएम लेते समय 4 डिजिट का एक गोपनीय पिन मिलता है जिसका इस्तेमाल आपको एटीएम मशीन से पैसे निकलते वक्त करना पड़ता है। अगर आपके पास पिन नंबर नहीं है तो आप एटीएम मशीन से पैसे नहीं निकल सकते।

ATM कैसे काम करता है?

स्वचालित टेलर मशीन (एटीएम) एक स्वयंचालित उपकरण है जिसका इस्तेमाल करके आप बिना किसी बैंक के कर्मचारी की मदत से आप पैसे निकल सकते है। हर एक एटीएम मशीन बैंक से जुडी होती है औसर उसका सर्वर एक जगह पर होता है जहाँ से हर एक एटीएम मशीन कण्ट्रोल होती है। आप किसी भी जगह से आपके बैंक अकाउंट से बहुत असानीसे पैसे निकाल सकते है। 

आप बैंक के एटीएम मशीन से भी पैसे निकल सकते है इसका मतलब ये है की सभी बैंक के सर्वर एक दुसरेसे भी जुड़े होते है। जिसकी मदत से आप दूसरे बैंक के एटीएम से भी पैसे निकल सकते है। 

जानिए ATM से पैसे कैसे निकले ?  

Step 1: Insert Your Card 

दोस्तों सबसे पहले जब आप एटीएम मशीन में पैसे निकलने जाओगे आपको अपना एटीएम कार्ड साथ लेके जाना है। जाने के बाद आपको आपने एटीएम कार्ड मशीन के अंदर डालना है।

Step 2: Choose Language

आप जैसे ही अपना कार्ड मशीन के अंदर डालते है एटीएम मशीन के स्क्रीन के ऊपर आपको आपकी भाषा सेलेक्ट करने का ऑप्शन आता है। आपको जो भाषा आती है इसको आप सेलेक्ट कर सकते है।

  • English 
  • हिंदी 
  • अपनी राज्य भाषा 


Step 3: Enter Your Pin

जैसे ही आप आपकी भाषा सेलेक्ट करते है आपको मशीन के स्क्रीन पर अपना गोपनीय पिन डालने के लिए कहा जाता है। आपको यहां बहुत समझदारी से आपका बराबर पिन डालना होता है। 


Step 4: Request a Transaction 

आपके पहचान की पुष्टि होने के बाद आपको किस तरह का transaction करना है इसके बारेमे पूछा जाता है। आपको निचे दिए ऑप्शन दिखाई देंगे आपको सेलेक्ट करना है। 
  • Fast Cash
  • Cash Withdrawal
  • Balance Enquiry
  • Mini Statement
Step 5: Select Account 

जैसे ही आप Mode of Transaction सेलेक्ट करते है आपको आपका अकाउंट सेलेक्ट करना पड़ता है।

  • Current Account  

  • Saving Account

Step 6: Enter Amount 

आपने अपना आकउंट सेलेक्ट करने के बाद आपको कितने पैसे निकलने है वो amount जलनि होती है।

Step 7: Select Yes

जैसे ही आप आपको निकालने की amount डालते है आपके सामने दो ऑप्शन आते है।
  • Press If Yes
  • Press If No
अगर आपको पैसे निकल है तो Yes पर क्लिक करे और अगर नाह निकाल ने आप No के ऊपर क्लिक कर सकते है 

Step 8: Click For Get Slip

आप Yes पर क्लिक करने के बाद आपको पूछा जायेगा की आपको स्लिप चाहिए की नहीं। आपको Get Slip के ऊपर क्लिक करना है क्योकि आपके पास साबुत रहता है की आपने कितने पैसे निकले है।

Step 9: Transaction In Processing 

ये आपके पैसे निकलने की आखरी स्टेप है आपको Transaction In Processing के ऊपर क्लिक करना है। जैसे ही आप उसपर क्लिक करते है आपको मशीन से एक आवाज आती है और आपके पैसे निचे मशीन से बाहर आते है।

Step 10: Press Cancel Button 

अब आपको सबसे इम्पोर्टेन्ट चीज करनी है की आपको एटीएम मशीन से बहार निकल से पहले आपको Cancel Button दबाना है। और आप आपके अकाउंट से बहार आते है। 

एटीएम कितने प्रकार के होते है?

देखा जाये तो एटीएम के बहुत सरे प्रकार है जैसे की

  • White Label ATM
  • Brown Label ATM
  • On Site ATM
  • Off Site ATM
  • Special ATM

एटीएम के क्या फायदे है?

  1. आप बिना बैंक जाये बिना ही बैंक से पैसे निकल सकते है। 
  2. आपका समय बचता है। 
  3. आपक दुनिया में कहा से भी आसानीसे पैसे निकल सकते है। 
  4. एटीएम का इस्तेमाल करके आप कार्ड पेमेंट भी कर सकते है। 
  5. आप ऑनलाइन शॉपिंग के लिए एटीएम का इस्तेमाल कर सकते है। 


Conclusion

दोस्तों हमने इस पोस्ट में ATM क्या है? ATM का फुल फॉर्म क्या है? जानिए ATM से पैसे कैसे निकले? इस सारे विषय information देखि है। हमने इसमें बहुत अच्छी तरीकेसे आपको बताया है की एटीएम क्या है? और एटीएम के बारेमे अन्य साडी जानकारी। 


कोई टिप्पणी नहीं

Please Comments Here